Friday, September 21, 2012

रोज़ी |


मेरा बचपन से ही भूत प्रेत आदि में यकीन नहीं था और मैं उन का मज़ाक उड़ाता था |यह बात उस समय की है , जब मैं कॉलेज में था और मेरा एक दोस्त राजीव सचदेवा, जिस का इन सब बातों में बहुत यकीन था, ने मुझे भूत प्रेत वा रूह दिखाने का वायदा किया |उस ने बताया की  रोज़ी नाम की एक लड़की पर रोज ही रूह आती है और रोज बहुत से लोग उस के घर आकर उस से सवाल करते हैं और चढ़ावा  चढ़ाते हैं |मैने उत्सुकता से रोज़ी से मिलने की इच्छा जताई और अगले दिन रोज़ी के घर जाने का तय हुआ |

अगले दिन नियत समय पर हम दोनों रोज़ी के घर पहुँचे |एक बड़े से हॉल में बहुत से लोग बैठे थे, हम भी वहीं बैठ गये  |कुछ देर के बाद वह लड़की रोज़ी, जो करीब १५-१६ साल की थी, हॉल में आई और एक उँचे स्थान पर बैठ गयी |कुछ देर बाद वह झूमने लगी, उस के बाल खुल गये थे, खें लाल और आवाज़ भारी हो गयी |बहुत से लोग हाथ जोड़ कर बैठ गये, कुछ उस से अपनी समस्याओं का समाधान पूछने लगे और साथ साथ रुपये पैसे भी चढ़ावा चढ़ाने लगे |

मैं ये सब देख कर हैरान था | मैने खड़े होकर कहा की मैं भी रूह से कुछ पूछना चाहता हूँ |मुझे आगे आकर अपना सवाल पूछने के लिए कहा गया | मैने आगे जाकर अपना सवाल पूछा | मैने कहा--- रोज़ी , तुम यह सब ड्रामा क्यों कर रही हो, क्या तुम को डरा कर यह सब कराया जाता है, तुम लोगों को बेवकूफ़ क्यों बना रही हो ?
             मेरे यह पूछते ही हॉल में सन्नाटा छा गया, सब लोग मेरी तरफ गुस्से और हैरानी से घूरने लगे की यह कौन पागल यहाँ पर गया |रोज़ी ने भी गुस्से से मेरी तरफ घूरा और चीखी की मैं तेरा सर्वनाश कर दूँगी | मैने बिल्कुल भी विचलित ना होते हुए उस को चॅलेंज किया और कहा की अगर उस में कोई रूहानी शक्ति है तो उसी समय मेरा कुछ बिगाड़ कर दिखाए |
                    हॉल में मौजूद , रोज़ी के भक्त गुस्से में मेरी ओर लपके और चीखेतुम बाहर निकलो, तुम्हारी वजह से रूह हम सब से नाराज़ हो जाएगी | मैने भी गुस्से में उन लोगों को जवाब दिया की आप लोग खुद भी बेवकूफ़ बनते हो और दूसरों को भी बेवकूफ़ बनाते हो, और मैं उस जगह से बाहर निकल आया |
इस बात को आज करीब २५ साल बीत गये हैं, रोज़ी नाम की वह ढोंगी मेरा तो सर्वनाश नहीं कर पाई लेकिन नहीं पता की उस का क्या हुआ | हैरानी इस बात की होती है की बहुत से पढ़े लिखे लोग भी ऐसे ढोंगी लोगों के चक्कर में पड जाते हैं और अपना समय और पैसा खराब करते हैं |

No comments:

Post a Comment